Apple द्वारा 2024 में आयोजित होने वाली Fall Event में iPhone 16 Pro लाइनअप की घोषणा किए जाने की उम्मीद है। चल रही अफवाहें बताती हैं कि इस नए मॉडल में कुछ रोचक बदलाव आने वाले हैं। आइए एक नजर डालते हैं कि क्या कुछ खास बदलाव हमारा इंतजार कर रहे हैं।

Rumors के मुताबिक, Apple अपने प्रो और नॉन-प्रो मॉडल्स के बीच अंतर को और बढ़ाएगा। एक बड़ा हिस्सा फोटोग्राफी विशेषताओं पर केंद्रित है, लेकिन कुछ संभावित डिजाइन परिवर्तनों के संकेत भी मिले हैं।

ऐप्पल ने iPhone के सभी मॉडलों में क्या आने वाला है, इसे अंतिम रूप दे दिया होगा। हालाँकि, आंतरिक जानकारी लीक होने में हफ्तों या महीनों लग जाते हैं इसलिए आखिरी समय में अपेक्षित बदलावों का सामना करना पड़ सकता है।

iPhone 16 Pro के डिजाइन की अफवाहें

Source: macrumors.com

फिलहाल, ऐसा लगता है कि ऐप्पल iPhones के लिए वर्तमान दो स्तरीय प्रणाली को बनाए रखने की योजना बना रहा है। मानक iPhone और iPhone Plus में लगभग समान विशेषताएं होंगी लेकिन स्क्रीन के आकार में अंतर होगा। वहीं दूसरी ओर, प्रो मॉडल में अतिरिक्त प्रीमियम सुविधाएं होंगी।

लाइनअप में दोनों प्रो मॉडल्स के आकार में वृद्धि होने वाली है। iPhone 16 Pro में 6.27 इंच (159.31 मिमी) का डिस्प्ले होगा। iPhone 16 Pro Max 6.85 इंच (174.06 मिमी) के साथ आएगा।

एक अविश्वसनीय ट्रैक रिकॉर्ड वाले लीकर मेजिन बू ने यह भी सुझाव दिया है कि iPhone 16 Pro दो रंगों में आएगा: डेजर्ट येलो और सीमेंट ग्रे

एक्शन बटन को मानक iPhone 16 मॉडल में जोड़ा जा सकता है। अफवाहें इस बात पर उतार-चढ़ाव करती रहीं कि क्या एक्शन बटन कैपेसिटिव (capacitive) होगा या मैकेनिकल, लेकिन अंततः थोड़ा बड़ा मैकेनिकल बटन पर सहमति बन गई है।

iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max में बाहरी केस डिज़ाइन में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। विशेष रूप से, बटनों में बदलाव संभावित हैं। ऐप्पल द्वारा एक अतिरिक्त बटन जोड़े जाने की उम्मीद है जिसे कैप्चर बटन कहा जाता है।

बटन में बदलाव और आकार में मामूली वृद्धि के अलावा, iPhone 16 लाइनअप दिखने में iPhone 15 लाइनअप के समान होने की संभावना है, जिसे यह रिप्लेस करेगा। ऐप्पल शायद ही कभी महत्वपूर्ण डिजाइन परिवर्तन करता है, इसलिए सभी मॉडलों पर फ्लैट साइड्स और एक डायनामिक आइलैंड की अपेक्षा करें।

iPhone 16 Pro फोटोग्राफी अपग्रेड

Source: macrumors.com

iPhone 15 Pro Max वर्तमान में iPhone की रेंज में एकमात्र ऐसा मॉडल है जिसमें टेट्राप्रिज्म लेंस है। यह लेंस टेलीफोटो लेंस की फोकल लंबाई को मुख्य कैमरे के 3x से 5x तक यानी 120mm तक सुधारता है।

हालांकि iPhone 15 Pro में यह सुविधा नहीं है, लेकिन संभावना है कि iPhone 16 Pro में टेट्राप्रिज्म लेंस शामिल हो सकता है। ऐप्पल विश्लेषक मिंग-ची कू की एक सप्लाई चैन रिपोर्ट इस अफवाह को और भी पुख्ता करती है।

कई अफवाहें प्रो iPhone मॉडल के लिए संभावित आकार वृद्धि की पुष्टि करती हैं, जो टेट्राप्रिज्म लेंस के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करेगा।

हाल ही में आई अफवाह के अनुसार, iPhone 16 Pro पर ट्रिपल-कैमरा सेटअप में एक और 48-मेगापिक्सल का सेंसर शामिल हो सकता है। विशेष रूप से, अफवाह है कि Apple में एक 48-मेगापिक्सेल अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस जोड़ेगा।

उच्च रिज़ॉल्यूशन वाले अल्ट्रा वाइड कैमरे के लिए ऐप्पल का जोर 0.5x मोड या मैक्रो मोड के साथ ली गई तस्वीरों को लाभ पहुंचाएगा। लेकिन अपग्रेड के लिए एक और महत्वपूर्ण कारण है – स्थानिक वीडियो कैप्चर। IPhone के साथ 3D वीडियो शूटिंग अल्ट्रा वाइड कैमरा और मुख्य कैमरा पर निर्भर करती है, ऐसे में अल्ट्रा वाइड कैमरे को 12MP से 48MP तक ले जाना एक महत्वपूर्ण बदलाव होगा।

Expacted Features और Price

कैमरे के बदलावों के अलावा, iPhone 16 Pro के बारे में कहने के लिए बहुत कुछ नहीं है। कुछ बहस इस बात पर है कि मानक मॉडल किस प्रोसेसर का उपयोग करेंगे। चिप्स के नामकरण से जुड़ी भी अफवाहें हैं ताकि ग्राहकों को लगे कि वे पुराना डिवाइस नहीं खरीद रहे।

स्टोरेज की बात करें, तो कुछ अफवाहों ने सुझाव दिया है कि iPhone 16 Pro अपने पुराने वर्ज़न के अधिकतम स्टोरेज को दोगुना कर सकता है जो कि 2TB तक होता।

iPhone 16 लाइनअप के 2024 के सितंबर की शुरुआत में एक ऐप्पल इवेंट में सामने आने की उम्मीद है। कीमत समान बनी रहनी चाहिए, जिसमें मानक मॉडल $799 से और प्रो मॉडल $1,199 से शुरू होंगे।

हम iPhone 16 के बारे में अधिक आधिकारिक घोषणाओं का इंतजार करते हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *