लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म में से एक JioCinema ने यूजर्स के लिए दो नए सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च कर यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। इसका मतलब है कि अब यूजर्स को मुफ्त फिल्में और शो पाने के लिए पैसे खर्च करने होंगे। हाँ! अगर आप भी जियो सिनेमा पर फ्री फिल्में देखते थे तो अब आपको इसके लिए पैसे चुकाने होंगे। लेकिन इस बीच यूजर्स के बीच सबसे बड़ा सवाल यह है कि JioCinema को भुगतान करने के बाद क्या उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के लिए भी भुगतान करना होगा? या यह अभी भी मुफ़्त होगा?

क्या आप मुफ्त में आईपीएल मैच देख सकते हैं?

हालाँकि, आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि Jio सिनेमा पर आईपीएल पहले की तरह मुफ़्त होगा। जियो सिनेमाज पिछले साल यानी 2023 से आईपीएल मैचों की मेजबानी कर रहा है। होस्टिंग मिलने के साथ ही कंपनी ने ऐलान किया कि आईपीएल पूरी तरह से फ्री होगा और जियो अभी भी उसके साथ है। हालांकि, भुगतान करने के बाद बाकी सामग्री जैसे फिल्में और शो विज्ञापन-मुक्त हो जाएंगे। वहीं, जियो सिनेमा पर फ्री में आईपीएल मैच देखने के दौरान आपको विज्ञापन भी देखने होंगे।

क्या फिल्में और शो भी फ्री होंगे?

नहीं, नए सब्सक्रिप्शन प्लान की घोषणा के बाद जब हमने अपने Jio सिनेमा ऐप को अपडेट किया और खोला, तो हमने पाया कि लगभग सभी फिल्मों और शो को प्रीमियम श्रेणी में रखा गया है जो कि भुगतान किया जाता है। हालाँकि, कुछ फिल्में मुफ्त में उपलब्ध हो सकती हैं, लेकिन यह मेरी प्रारंभिक जाँच है। हम कुछ टीवी शो मुफ्त में देखते थे, लेकिन जैसे ही वे शुरू हुए, सबसे पहले विज्ञापन आने लगे। जाहिर है आपको कुछ हल्की सामग्री मुफ्त में मिलेगी लेकिन विज्ञापनों के साथ।

यह भी पढ़े   यूनिक स्मार्टफोन Nothing Phone (2a) का नया कलर हुआ लॉन्च, जानें क्या है खास

जियो सिनेमा न्यू प्रीमियम प्लान विवरण

इस प्लान की कीमत 59 रुपये प्रति माह है, लेकिन कंपनी एक खास ऑफर के तहत इस प्लान पर 51% की छूट दे रही है। जिसके चलते इस प्लान की कीमत मात्र 29 रुपये प्रति माह है। साथ ही इस प्लान के जरिए यूजर्स को कई फायदे भी मिलेंगे।

इसके अलावा प्लान में स्पोर्ट्स और लाइव कंटेंट के अलावा एड फ्री कंटेंट मिलेगा। वहीं इस प्लान के तहत यूजर्स को सभी प्रीमियम कंटेंट देखने को मिलेंगे। साथ ही, प्लान के साथ यूजर्स एक ही समय में सभी प्रीमियम कंटेंट को एक डिवाइस पर देख पाएंगे। इतना ही नहीं, इस प्लान के जरिए यूजर्स 4K क्वालिटी तक के सभी प्रीमियम कंटेंट का आनंद ले सकते हैं। वहीं, यूजर्स जियो सिनेमा पर उपलब्ध सभी कंटेंट को कभी भी डाउनलोड करके देख सकते हैं।

जियो सिनेमाज फैमिली प्लान

इसकी कीमत 149 रुपये प्रति माह है, लेकिन कंपनी ने इस प्लान पर 40 प्रतिशत की छूट देते हुए इसे 89 रुपये प्रति माह कर दिया है। यह भी एक मासिक योजना है. साथ ही इस प्लान के साथ यूजर्स को सिर्फ 59 रुपये का फायदा मिलेगा। हालाँकि, इस प्लान और प्रीमियम प्लान के बीच एक अंतर यह है कि उपयोगकर्ताओं को एक साथ 4 डिवाइस पर सभी प्रीमियम सामग्री देखने का लाभ मिलेगा। वहीं, इस प्लान के जरिए यूजर्स एक साथ 4 डिवाइस पर प्रीमियम प्लान का लाभ उठा सकते हैं, जबकि 29 रुपये वाले प्लान में सिर्फ एक डिवाइस पर ही लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *