देश के हर गांव और शहर में पेटीएम यूजर्स हैं। सरकार द्वारा कुछ पेटीएम सेवाओं को बंद करने के बाद भुगतान और वित्त ऐप पिछले कुछ महीनों से चर्चा में है। लेकिन अब धीरे-धीरे कंपनी मार्केट पर अपनी पकड़ दोबारा बना रही है। पेटीएम यूपीआई बदलने जा रहा है. एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) की अनुमति के बाद, पेटीएम यूपीआई एड्रेस में कुछ बदलाव हो रहे हैं, जिसका विवरण आप आगे पढ़ सकते हैं।

बदल जाएगा Paytm UPI

Paytm ने 4 बैंकों के साथ साझेदारी की हैजिसमें एसबीआई, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और यस बैंक शामिल हैं। RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) की मंजूरी के बाद आने वाले दिनों में Paytm UPI एड्रेस बदल जाएगा। फिलहाल, पेटीएम यूपीआई एड्रेस के अंत में ‘@paytm’ होता था, लेकिन अब बदलाव के बाद इसमें ऊपर बताए गए बैंक का कीवर्ड भी जुड़ जाएगा।

उदाहरण:

यदि आपकी वर्तमान पेटीएम यूपीआई आईडी 9988776655@paytm है, तो इसे 9988776655@ptsbi, 9988776655@ptyes, 9988776655@pthdfc या 9988776655@ptaxis में बदल दिया जाएगा।

इसी तरह, यदि आपका नाम कमल है और आपका पेटीएम यूपीआई पता कमल@पेटीएम है, तो आने वाले दिनों में इसमें से @पेटीएम हटा दिया जाएगा।

कमल@पेटीएम के बजाय, यह कमल@ptsbi, कमल@ptyes, कमल@pthdfc या कमल@ptaxis हो जाएगा।

Paytm QR कोड भी बदल जाएगा

पेटीएम यूपीआई आईडी बदलने के साथ ही कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए सभी पेटीएम क्यूआर कोड भी बदल जाएंगे। कंपनी अपने यूजर्स के लिए नया वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) बनाएगी और इसमें मौजूद डेटा के हिसाब से QR कोड भी बदल जाएगा। दुकानदारों को अपनी दुकान या काउंटर पर लगे पेटीएम क्यूआर कोड स्टिकर को भी बदलना होगा।

यह भी पढ़े   32MP Selfie, 108MP Rear कैमरा और 100W Charging के साथ Infinix Note 40 Pro 5G सीरीज इंडिया में लॉन्च

टिप्पणी: ऊपर बताए गए सभी बदलाव अलग-अलग चरणों में लागू किए जाएंगे. यह नया अपडेट आपको आज मिल सकता है या फिर इसे अप्लाई करने में एक महीना लग सकता है. ध्यान देने वाली बात यह है कि Paytm UPI ID कंपनी के सर्वर द्वारा स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएगी और उपयोगकर्ताओं को इसके लिए कोई अतिरिक्त कदम उठाने की आवश्यकता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *