आजकल आप लैपटॉप खरीदने जाएं तो उसकी कीमत 20 हजार रुपये से शुरू होती है. इसके बाद आप जितना चाहें उतना महंगा लैपटॉप खरीद सकते हैं। लेकिन आज लोग स्मार्ट उपकरणों के बारे में बात करते हैं, जो न केवल हल्के होते हैं, बल्कि स्मार्ट, उपयोग में आसान और किफायती भी होते हैं। ऐसी ही स्मार्ट जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हाल ही में एक भारतीय कंपनी ने प्राइमबुक नाम से भारत में एक किफायती लैपटॉप लॉन्च किया है, जिसे महंगे लैपटॉप का सस्ता और स्मार्ट वर्जन कहा जा रहा है। यह प्राइमबुक हमारे पास समीक्षा के लिए भी आई थी। करीब एक महीने तक इसका इस्तेमाल करने के बाद हमने इसका रिव्यू किया, जिसका नतीजा अब आपके सामने है:

डिज़ाइन

लैपटॉप के डिजाइन की बात करें तो यह दिखने में सामान्य लैपटॉप से ​​छोटा और स्मार्ट है। अच्छी बात यह है कि कंपनी ने क्वालिटी से कोई समझौता नहीं किया है। इसकी बॉडी प्लास्टिक की है, लेकिन क्वालिटी अच्छी लगी। खास बात यह है कि इसकी बॉडी रबर कोटेड है इसलिए पकड़ने पर अच्छा अहसास देती है। अगर आप इसे कहीं ले जा रहे हैं तो यह आपके हाथ से फिसलेगा नहीं। जहां तक ​​वजन की बात है तो इस लैपटॉप का वजन महज 950 ग्राम है। ऐसे में अगर आप अपने बैग को लंबे समय तक पैक करके रखें तो भी वह भारी नहीं लगेगा। यह लैपटॉप भारतीय बाजार में केवल काले रंग में उपलब्ध है और यह रंग अच्छा दिखता है। जहां तक ​​कमियों का सवाल है, डिजाइन के मामले में मुझे ज्यादा कुछ नजर नहीं आता, लेकिन कुछ और रंग विकल्प रखना अच्छा रहेगा।

बंदरगाहों

इस छोटे से लैपटॉप में आपको पोर्ट की कमी नहीं होगी। इस लैपटॉप में 2 USB 2.0 पोर्ट हैं। इसमें एक मिनी एचडीएमआई पोर्ट, एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट और एक हेडफोन जैक भी है। नीचे स्पीकर ग्रिल है. अगर हम कीमत के हिसाब से बंदरगाहों को देखें तो विकल्पों की कोई कमी नहीं है। लेकिन मैं कहूंगा कि अगर इसमें यूएसबी 2.0 की जगह एक यूएसबी 3.0 पोर्ट होता तो बेहतर होता।

कीबोर्ड और ट्रैक पैड

जैसा कि मैंने कहा यह एक कॉम्पैक्ट लैपटॉप है। ऐसे में आपको इसमें फुल साइज कीबोर्ड नहीं दिखेगा। हालांकि कीबोर्ड का साइज अच्छा है और अगर आप सामान्य टाइपिंग करते हैं तो कोई दिक्कत नहीं होगी, लेकिन तेज टाइपिंग के लिए मैं ज्यादा कुछ नहीं कहूंगा। कीबोर्ड बैकलिट नहीं है और हम इस मूल्य सीमा में इसके होने की उम्मीद नहीं करेंगे। जहां तक ​​ट्रैकपैड की बात है तो यह मीडियम साइज का है। यह मल्टी फिंगर टच को सपोर्ट करता है। हालाँकि, प्रतिक्रिया औसत है और हम थोड़ा बेहतर की उम्मीद कर रहे थे।

यह भी पढ़े   WhatsApp ने लॉन्च किया नया फीचर, अब पुरानी चैट ढूंढना होगा बहुत आसान

प्रदर्शन

डिज़ाइन और पोर्ट से परे डिस्प्ले की बात करें तो आपको बता दें कि प्राइमबुक में 11.6 इंच की एलसीडी स्क्रीन है। इसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 1366 X 768 पिक्सल है और यह 135 पीपीआई सपोर्ट करता है। इसके साथ ही इसमें 60Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट है। अपने दैनिक परीक्षण के दौरान, हमने इसे विभिन्न कोणों से उपयोग किया और मैं कह सकता हूं कि रंग थोड़े फीके दिखे। कंपनी ने इसकी ब्राइटनेस के बारे में कहीं कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन इनडोर में यह अच्छी दिखी। बाहर थोड़ी दिक्कत थी. हां, एक चीज जिसने हमें प्रभावित किया वह थी रिफ्लेक्शन की कमी जो इस रेंज के लैपटॉप में बहुत दुर्लभ है।

परीक्षण के दौरान, हमने 1440 पिक्सल और 2160 पिक्सल के रिज़ॉल्यूशन वाले वीडियो चलाए, जो अच्छे से चले, लेकिन 2160 पिक्सल के वीडियो में कुछ फ्रेम ड्रॉप दिखाई दिए।

हार्डवेयर

अब तक आपने ज्यादातर इंटेल प्रोसेसर आधारित लैपटॉप ही देखे होंगे, कंपनी ने प्राइमबुक को मीडियाटेक MT8788 प्रोसेसर के साथ पेश किया है। इसके साथ ही आपको 4 जीबी LPDDR4 रैम और 64 जीबी स्टोरेज मिलती है। डिवाइस 512 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट करता है। प्रोसेसर को देखकर आप कहेंगे कि यह पुराना है, लेकिन हमने पाया कि यह अच्छा प्रदर्शन करता है।

उपयोग के दौरान, हमने इस पर कुछ परीक्षण किए, जहां फोन गीकबेंच पर सिंगल कोर में 303 और मल्टीकोर में 1161 स्कोर करने में सक्षम था। इसी तरह, पीसी मार्क पर इसे 5,808 तक स्कोर मिला। फोन 3डी मार्क पर 626 तक स्कोर करने में सक्षम था।

बेंचमार्क स्कोर देखें तो यह औसत है। ऐसे में आप समझ गए होंगे कि यह लैपटॉप गेमिंग के लिए नहीं बना है और न ही यह भारी ऐप्स को संभाल सकता है। लेकिन इसे Chromebook के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. आप लैपटॉप में ईमेल, गूगल शीट और डॉक्स आदि का आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

सॉफ़्टवेयर

हार्डवेयर के बाद अगर सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसमें आपको एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम मिलेगा जिस पर कंपनी ने अपनी स्किन का इस्तेमाल किया है। इस स्किन का नाम Prime-OS है। जब आप ऑपरेटिंग सिस्टम देखेंगे तो आपको थोड़ी निराशा होगी, क्योंकि यह डिवाइस एंड्रॉइड 11 पर चलता है। यह ओएस तीन साल पुराना है.

हालाँकि, इसका दूसरा पहलू यह है कि अगर आप इस डिवाइस की तुलना JioBook से करेंगे तो आपको इसका ऑपरेटिंग सिस्टम बेहतर लगेगा। इसमें कुछ प्रीलोडेड ऐप्स उपलब्ध हैं, खासकर गूगल ऐप्स जो आपके काम आएंगे। जहां तक ​​यूजर इंटरफेस की बात है तो यह काफी अच्छा और सरल है। यहां हम आपको बता दें कि इस्तेमाल के दौरान यह आपको सामान्य विंडोज लैपटॉप अनुभव नहीं देगा, बल्कि यह अधिक मोबाइल अनुभव देता है। ऐसे में पहले तो यह थोड़ा अलग लगेगा, लेकिन अगर आपने पहले एंड्रॉइड फोन इस्तेमाल किया है तो आपको इसकी आदत हो जाएगी। हालाँकि, हमें इस लैपटॉप का सिक्योरिटी पैच सितंबर 2022 के लिए मिला है, जो सुरक्षा के लिहाज से उपयुक्त नहीं माना जाएगा।

यह भी पढ़े   Jio Sim का Number कैसे निकालें (2024), जानें ये 7 तरीके

कैमरा

लैपटॉप का कैमरा ज्यादा मायने नहीं रखता, क्योंकि इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए किया जाता है और इस मामले में भी यह डिवाइस आपको निराश नहीं करती है। प्राइम बुक में आपको 2 एमपी का वेबकैम मिलता है, जो बढ़िया तो नहीं है, लेकिन कीमत के हिसाब से ठीक-ठाक है। कैमरे के साथ आपको मैनुअल लॉक फीचर नहीं मिलता है।

बैटरी और कनेक्टिविटी

बैटरी की बात करें तो कंपनी ने बैटरी पावर के बारे में जानकारी नहीं दी है, लेकिन 10 घंटे के बैटरी बैकअप की बात कही है। हमारे टेस्ट में भी यह लैपटॉप 7-8 घंटे का बैटरी बैकअप देने में सक्षम रहा, जो कम नहीं है। एक चीज़ की कमी हमें लगी कि लैपटॉप यूएसबी टाइप-सी चार्जर से चार्ज होता है। लेकिन जब हमने इसे दूसरे टाइप-सी चार्जर से चार्ज करने की कोशिश की तो ऐसा नहीं हुआ। चार्जिंग केवल मालिकाना चार्जर के माध्यम से की गई थी। ऐसे में आपको हमेशा एक चार्जर साथ रखना चाहिए।

कनेक्टिविटी पर नजर डालें तो इसमें ब्लूटूथ 5.0 है। इंटरनेट के लिए यह डिवाइस वाईफाई बैंड 2.5 गीगाहर्ट्ज के साथ-साथ वाईफाई 5 को भी सपोर्ट करता है, जो एक अच्छी बात है। कनेक्टिविटी को लेकर कोई दिक्कत नहीं हुई.

निष्कर्ष

भारतीय बाजार में प्राइमबुक की शुरुआती कीमत 12,490 रुपये है। कीमत को देखते हुए इसके फीचर्स काफी शानदार कहे जा सकते हैं। डिजाइन के मामले में यह काफी अच्छा है और वजन में भी हल्का है। बैटरी बैकअप अच्छा है और डिस्प्ले में कोई कमी नहीं है। हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर थोड़े पुराने हो गए हैं, लेकिन वे उन कार्यों को करने में सक्षम हैं जिनके लिए उन्हें डिज़ाइन किया गया था, जैसे ईमेल, ऑनलाइन टूल का उपयोग करना, कॉन्फ्रेंसिंग और अन्य छोटे शैक्षणिक कार्य।

हाँ! हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर थोड़ा और अद्यतन होता तो बेहतर होता। इसके बावजूद मैं कहूंगा कि अगर आप टैबलेट खरीदना चाह रहे हैं तो यह प्राइम बुक उससे बेहतर है।

प्राइमबुक टेस्ट और इनपुट सपोर्ट: आदित्य पांडे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *