हालाँकि हमें हर दिन समीक्षा के लिए कई तरह के फ़ोन मिलते हैं, सैमसंग गैलेक्सी XCover7 पहला फ़ोन था जिसे हमने स्विमिंग पूल में अनबॉक्स किया और पानी में इसने अच्छा प्रदर्शन किया। इतना ही नहीं, फोन को रिव्यू करने के बाद हमने इसे 2-3 मीटर की दूरी से गिराया और फिर भी फोन काम करता रहा। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है! तो हम आपको बता दें कि सैमसंग गैलेक्सी ऐसे में जब यह डिवाइस हमारे पास रिव्यू के लिए आया तो हमने इस पर कुछ ऐसे ही टेस्ट भी किए और जो भी निष्कर्ष निकला वह अब आपके सामने है।

डिज़ाइन और प्रदर्शन

जैसा कि मैंने बताया, सैमसंग गैलेक्सी XCover7 एक मजबूत फोन है। ऐसे में आप इसके बहुत स्टाइलिश होने की उम्मीद नहीं कर सकते। कंपनी ने इसे हैवी बैक कवर के साथ सिंपल डिजाइन में पेश किया है और यह कवर इसकी सुरक्षा प्रदान करता है। फोन का वजन 240 ग्राम है और यह 10.2 मिमी मोटा है। ऐसी स्थिति में इसे हथेली में पकड़ना थोड़ा भारी लगता है।

कंपनी ने इसमें ब्लैक प्लास्टिक कवर का इस्तेमाल किया है, जो अच्छी क्वालिटी का है। आपको पीठ पर एक बनावट वाला पैटर्न भी मिलता है। ऐसे में फोन आसानी से हाथ से फिसलता नहीं है। पीछे की तरफ आपको कैमरे के साथ दो एलईडी फ्लैश देखने को मिलेंगे।

बटन और पोर्ट की बात करें तो जहां आपको दायीं तरफ पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर मिलेगा, वहीं बायीं तरफ एक्स कवर बटन है। डिफॉल्ट रूप से कंपनी ने इसमें टॉर्च और कैमरा सेट किया है, जहां आप एक प्रेस से टॉर्च को ऑन-ऑफ कर सकते हैं। इसे वहां रखने से कैमरा सक्रिय हो जाता है। हालाँकि, यह अनुकूलन योग्य है जहाँ आप अपनी आवश्यकता के अनुसार ऐप्स और सुविधाएँ सेट कर सकते हैं।

यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और लाउडस्पीकर नीचे की तरफ हैं, जबकि 3.5 मिमी ऑडियो जैक शीर्ष पर उपलब्ध है। हमें यह देखकर बहुत खुशी हुई कि इस फोन का बैक पैनल खुलता है और बैटरी अलग से लगाई जा सकती है। कवर के नीचे ही आपको 2 सिम स्लॉट के साथ एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट मिलता है।

आगे बढ़ते हुए, आपको सैमसंग गैलेक्सी XCover7 में 6.6″ PLS LCD स्क्रीन मिलती है और कंपनी ने 1080×2408 पिक्सल के रिज़ॉल्यूशन का उपयोग किया है। PLS कंपनी की अपनी स्वामित्व वाली तकनीक है और सैमसंग का दावा है कि यह सामान्य LCD की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक चमकदार है। यह फोन 400 पीपीआई को सपोर्ट करता है और इसकी अधिकतम ब्राइटनेस 500 निट्स है। आपको स्क्रीन पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन मिलता है और स्क्रीन वास्तव में काफी मजबूत है।

जहां तक ​​डिस्प्ले क्वालिटी की बात है तो यह वाकई अच्छी है। हाँ! यह AMOLED से मेल नहीं खा सकता है, लेकिन आप इनडोर या आउटडोर शिकायत नहीं करेंगे। हमें 60 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट को लेकर कुछ शिकायतें थीं, अगर कंपनी इसे 120 हर्ट्ज़ तक बढ़ा देती तो बेहतर होता। लेकिन मैं इतना कहूंगा कि यह फोन सामान्य एंड्रॉइड फोन से अलग है और उन लोगों के लिए उपयुक्त है जिनके लिए यह बनाया गया है।

कुल मिलाकर, डिज़ाइन और डिस्प्ले के मामले में, मैं कहूंगा कि यदि आप इसकी तुलना सामान्य एंड्रॉइड फोन से करते हैं तो यह औसत दिखता है। लेकिन अगर आप इसकी तुलना किसी रग्ड फोन से करें तो यह ज्यादा स्टाइलिश और बेहतर दिखता है और डिस्प्ले भी बेहतर है।

उद्यम सुविधाएँ

जैसा कि हमने कहा कि यह एक मजबूत फोन है और यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो पेशेवर रूप से फोन का उपयोग करना चाहते हैं, चाहे वे आर्किटेक्ट हों या फील्ड अधिकारी या गोदामों में काम करने वाले लोग हों। इन सभी प्रकार के उपयोगों को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने फोन को IP68 रेटिंग के साथ mil-std-810H सर्टिफाइड किया है। ऐसी स्थिति में आप इसे डेढ़ मीटर गहरे पानी में 30 मिनट तक रख सकते हैं, यह खराब नहीं होगा। वहीं, डेढ़ फीट की ऊंचाई से गिरने या बहुत धूल भरी जगह पर इस्तेमाल करने पर भी यह खराब नहीं होगा। रिव्यू के दौरान हमने फोन को करीब डेढ़ मीटर की ऊंचाई से कई बार गिराया, लेकिन वह टूटा नहीं।

यह भी पढ़े   मात्र 11,999 रुपये में आया realme narzo 70x 5G, जानें फुल डिटेल

जैसा कि हमने बताया कि इसका उपयोग स्विमिंग पूल में किया जाता है और यह काम करता है। हालाँकि, हम आपको यहां एक बात बता दें कि स्विमिंग पूल के पानी में क्लोरीन होता है, इसलिए यह खराब हो सकता है। लेकिन ये फोन हमारे टेस्ट में काम कर गया.

फ़ोन की अन्य एंटरप्राइज़ सुविधाओं के लिए, आप एक्स कवर को वॉकी-टॉकी के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही आप ब्रोशर को स्कैन करने और तेज आवाज जैसे फीचर्स का इस्तेमाल उन जगहों पर कर सकते हैं जहां ज्यादा शोर होता है जैसे फैक्ट्री आदि। इस फोन में आपको पोगो पिन मिलता है, जहां नीचे की तरफ पोगो पिन कनेक्टर दिया गया है जिससे आप इस फोन को 5 स्लॉट वाले पोगो चार्जर से कनेक्ट करके एक साथ कई डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं। हालाँकि, यह एक्सेसरी फोन के साथ नहीं आती है।

इसकी रिमूवेबल बैटरी देखकर हर किसी को आश्चर्य हुआ कि इसे इस तरह क्यों दिया गया है। लेकिन ये भी फोन का एक फीचर है. इस फोन को चार्ज करते समय आप बैटरी बदल सकते हैं और फोन बंद नहीं होगा। हाँ! चूँकि यह एक एंटरप्राइज़ फ़ोन है, कभी-कभी ऐसा होता है कि फ़ोन की बैटरी ख़त्म हो जाती है, आप चार्जर प्लग करके दूसरी बैटरी लगा सकते हैं, वह भी फ़ोन बंद किए बिना।

इसके साथ ही सैमसंग की नॉक्स वॉल्ट सिक्योरिटी भी मिलती है। जहां कंपनी फोन में मौजूद आपकी अहम जानकारियों की सुरक्षा की गारंटी देती है। इसके साथ ही सैमसंग ने फोन में लगातार सिक्योरिटी और ओएस अपडेट की भी गारंटी दी है। एक्स कवर 7 के साथ नॉक्स सुइट का एक साल का सब्सक्रिप्शन मुफ्त दिया जा रहा है और दूसरे साल के लिए 50 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

हार्डवेयर की बात करें तो फोन मीडियाटेक डाइमेंशन 6100+ चिपसेट पर चलता है और इसमें आपको 6GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज मिलती है। आप कह सकते हैं कि प्रोसेसर थोड़ा पुराना है, ऐसे में परफॉर्मेंस भी औसत है।

फोन AnTuTu बेंचमार्क पर 3,84,690 तक स्कोर करने में सक्षम था। गीकबेंच पर सीपीयू प्रदर्शन परीक्षण में, यह सिंगल कोर में 686 और मल्टीकोर में 1,933 तक स्कोर करने में सक्षम था। जबकि ग्राफिक्स स्कोर मैनहट्टन पर 2,179 और टायरेक्स पर 2,794 तक पहुंच सकता है। हमने इस पर थ्रॉटल टेस्ट भी चलाया जहां फोन 86% तक थ्रॉटल स्कोर करने में सक्षम था और यह ठीक था। पीसी मार्क परफॉर्मेंस में फोन 8,236 तक स्कोर कर पाया। कुल मिलाकर यह सच है. ऐसा देखना दुर्लभ है कि कोई मज़बूत फ़ोन आपको इस तरह का प्रदर्शन दे।

सॉफ्टवेयर के मामले में भी यह फोन पीछे नहीं है। कंपनी ने इसे One UI 6 पर लॉन्च किया है जो Android 14 पर आधारित है। इसमें आपको Samsung, Google और Microsoft ऐप्स मिलते हैं, जिनमें से कुछ उपयोगी हैं।

कैमरा

कंपनी ने Samsung Galaxy XCover7 के साथ 50MP का रियर कैमरा दिया है। सामने की तरफ, आपको स्क्रीन के ऊपर वॉटरड्रॉप नॉच में 5MP का सेल्फी कैमरा मिलेगा। यहां आपको बता दें कि इस फोन का मुख्य कैमरा फोटोग्राफी के लिए कम और बार कोड स्कैनर, पीडीएफ स्कैनर आदि के रूप में काम करने के लिए ज्यादा है और यह उसमें अच्छा काम करता है। लेकिन एक बात मैं यहां कहना चाहता हूं कि कैमरे की क्वालिटी बेहतरीन है।

इस फोन में सैमसंग की फोटोग्राफी क्षमता दिखाई देती है। एक लेंस से भी वह काफी डिटेल के साथ तस्वीरें खींच रहा था। क्लिक की गई तस्वीर का कलर आउटपुट भी बेहतरीन था। यह बिल्कुल भी कृत्रिम नहीं लग रहा था. कई जगहों पर यह फोन मल्टी कैमरा फोन से बेहतर फोटो क्लिक कर रहा था।

सामान्य फोटो के अलावा शूटिंग के लिए पोर्ट्रेट, स्लो मोशन, फन, हाइपर लैप्स और पैनोरमा समेत कई विकल्प उपलब्ध हैं। हालाँकि, कभी-कभी आपको मल्टी कैमरा की कमी महसूस होगी, खासकर पोर्ट्रेट या वाइड एंगल में। लेकिन यह भी ध्यान रखना चाहिए कि यह फोन कोई साधारण फोन नहीं है और इसका प्राथमिक कार्य कैमरे से संबंधित नहीं है। सामान्य फोटोग्राफी के दौरान, यह दिन के उजाले में प्रभावित करता है और प्रकाश को बहुत अच्छी तरह से नियंत्रित करता है। लेकिन रात को उन्हें थोड़ा संघर्ष करते हुए देखा गया.

सेल्फी की बात करें तो फोन अच्छी डिटेल के साथ तस्वीरें क्लिक कर रहा था, लेकिन त्वचा थोड़ी मुलायम जरूर दिख रही थी। इसके बावजूद हमें यह पसंद आया.

बैटरी कनेक्टिविटी कनेक्टिविटी

पावर बैकअप के लिए फोन में 4,050mAh की बैटरी है और कंपनी ने इसे 15W चार्जिंग के साथ पेश किया है। हालाँकि 5,000 एमएएच की बैटरी आजकल आम हो गई है, यह कम लग सकती है, लेकिन बैटरी बैकअप अच्छा है और पीसी मार्क बैटरी टेस्ट में फोन लगभग 14 घंटे तक चलने में सक्षम था। इसकी चार्जिंग का समय ज्यादा था और इसे एक बार चार्ज करने में दो घंटे से ज्यादा का समय लगता था। हमने इसे 20 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया और इसने 108 मिनट में कार्य पूरा कर लिया।

हालांकि इस फोन में लगभग सभी कनेक्टिविटी फीचर्स मौजूद हैं, लेकिन आपको फिंगरप्रिंट की कमी खलेगी। सिंगल स्पीकर दिया गया है, इसलिए इसे एक छोटी सी कमी भी कहा जा सकता है। लेकिन फोन में आपको नॉक्स वॉल्ट आदि सिक्योरिटी फीचर्स का सब्सक्रिप्शन मिल रहा है जो एक बड़ी बात कही जा सकती है।

निष्कर्ष

भारतीय बाजार में Samsung Galaxy XCover7 की कीमत 27,999 रुपये है। इस फोन को आप किसी रेगुलर स्टोर पर जाकर या ऑनलाइन भी नहीं खरीद सकते, बल्कि आपको इसे सैमसंग की वेबसाइट से या कॉर्पोरेट टीम से जुड़कर खरीदना होगा। जहां तक ​​कीमत के हिसाब से फीचर्स की बात है तो इसमें कोई शक नहीं है कि अगर आप इसे सामान्य इस्तेमाल के लिए खरीदना चाहते हैं तो सैमसंग के एफ और एम सीरीज के फोन बेहतर हैं, जो आपको बेहतर कैमरे और स्टाइलिश दिखने वाले प्रोसेसर देते हैं लेकिन एंटरप्राइज फीचर नहीं मिलेंगे . एंटरप्राइज़ फीचर्स की बात करें तो यह अपने प्राइस ब्रैकेट में एक अच्छा फोन कहा जाएगा। वॉटरप्रूफिंग के साथ-साथ, फोन अन्य अच्छे फीचर्स के अलावा धूल से सुरक्षा, गिरने से सुरक्षा, हटाने योग्य बैटरी और नॉक प्रोटेक्शन भी प्रदान करता है। इसलिए यदि आप बाहरी सर्वेक्षण कार्य करते हैं, निर्माण कार्य करते हैं, किसी गोदाम में हैं या ऐसी जगह हैं जहां फोन के खराब उपयोग के साथ-साथ डेटा सुरक्षा की आवश्यकता होती है, तो सैमसंग गैलेक्सी एक्सकवर7 सबसे अच्छा विकल्प है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *