लाड़ली लक्ष्मी योजना की सूची देखें

मध्य प्रदेश सरकार राज्य में लड़कियों की स्थिति में सुधार लाना लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 गाड़ी चला रहा है। इस योजना का उद्देश्य लड़कियों के जन्म के प्रति लोगों की मानसिकता में सकारात्मक बदलाव लाना, लिंग अनुपात में सुधार करना और उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार करना है। इस योजना की सबसे बड़ी बात यह है कि यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बालिकाओं के नाम पर शुरू की गई है। 1,43,000 रु एक आश्वासन प्रमाणपत्र जारी किया जाता है और यह पैसा लड़कियों को विभिन्न चरणों में वितरित किया जाता है। अगर आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है तो आइए जानते हैं कि आप लाड़ली लक्ष्मी योजना की सूची में अपना नाम कैसे देख सकते हैं (लाड़ली लक्ष्मी योजना सूची ऑनलाइन जांचें) है

लाड़ली लक्ष्मी योजना सूची में अपना नाम कैसे देखें

अगर आप लाड़ली लक्ष्मी योजना की सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो मध्य प्रदेश सरकार की आधिकारिक साइट पर जाएं। https://shikshaportal.mp.gov.in लेकिन अवश्य जाएँ। यहां सूची में नाम जांचने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

स्टेप 1: लाड़ली लक्ष्मी योजना सूची में अपना नाम जांचने के लिए आपको मध्य प्रदेश सरकार के आधिकारिक शिक्षा पोर्टल पर जाना होगा। https://shikshaportal.mp.gov.in लेकिन अवश्य जाएँ।
चरण दो: साइट ओपन करने के बाद यह आपको होम पेज पर टॉप मेन्यू में मिलेगी। ‘लाडली लक्ष्मी ट्रैकिंग’ अंदर जाना होगा.

लाड़ली लक्ष्मी योजना की सूची देखें लाड़ली लक्ष्मी योजना की सूची देखें

चरण 3:
यहां आपको एक लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आप ‘एजुकेशन पोर्टल पर सत्यापित लाडली लक्ष्मी की सूची देखें’ चुन लेना।
चरण 4: इसके बाद एक पेज खुलेगा जहां आपको जिला, परियोजना, सेक्टर एक विकल्प बनाना होगा.
चरण-5: फिर तुम नीचे कैप्चा कोड रजिस्ट्रेशन करने के बाद ‘एजुकेशन पोर्टल पर सत्यापित लाडली लक्ष्मी की सूची देखें’ बटन पर क्लिक करें. इसके बाद स्क्रीन पर एक लिस्ट आएगी, जिसमें लड़कियां अपना नाम चेक कर सकती हैं।

यह भी पढ़े   OPPO Reno 12 series की अगले महीने हो सकती है एंट्री, लॉन्च टाइमलाइन हुई लीक

लाड़ली लक्ष्मी योजना की स्थिति कैसे जांचें

यदि आप लाडली लक्ष्मी योजना की स्थिति जांचना चाहते हैं, तो विधि काफी सरल है। इसके लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

स्टेप 1: इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार शिक्षा पोर्टल https://shikshaportal.mp.gov.in लेकिन अवश्य जाएँ।
चरण दो: हेयर यू गो लाड़ली लक्ष्मी ट्रैकिंग एक विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना की सूची देखें लाड़ली लक्ष्मी योजना की सूची देखें

चरण 3:
यहां आपको लिस्ट में पहला विकल्प मिलेगा ‘ट्रैक लाड़ली लक्ष्मी स्टेटस’ इसे ढूंढने के लिए क्लिक करें.
चरण 4: यहाँ लाड़ली लक्ष्मी क्रमांक. दर्ज करना होगा. इसके बा कैप्चा कोड रजिस्ट्रेशन करने के बाद ‘ट्रैक लाड़ली लक्ष्मी स्टेटस’ बटन पर क्लिक करें. आप आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

लाडली लक्ष्मी योजना क्या है?

लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश सरकार की एक योजना है, जिसे 1 अप्रैल 2007 को शुरू किया गया था। इस योजना के तहत राज्य में लड़कियों की शिक्षा और बेहतर भविष्य के लिए रु. 1,43,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत, पंजीकृत लड़की को कक्षा 6 में प्रवेश पर रु। 2000, कक्षा 9 में प्रवेश पर रु. 4000, कक्षा 11 में प्रवेश पर रु. 6000 और कक्षा 12 में प्रवेश पर रु. 6000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इसके बाद, स्नातक या व्यावसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश पर 25,000 रुपये की छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाता है और लड़की के 21 वर्ष की होने पर 1 लाख रुपये की अंतिम किस्त का भुगतान किया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि लड़की का जन्म 1 जनवरी 2006 या उसके बाद हुआ हो. माता-पिता में से कोई भी आयकर दाता नहीं होना चाहिए। यह योजना केवल मध्य प्रदेश की लड़कियों के लिए है।

यह भी पढ़े   Vivo X100 Ultra का लॉन्च टाइमलाइन आया सामने, खुद ब्रांड हेड ने दी डिटेल

प्रश्न और उत्तर (एफएक्यू)

लाड़ली लक्ष्मी योजना की आधिकारिक वेबसाइट का नाम क्या है?

लाड़ली लक्ष्मी योजना से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आधिकारिक साइट https://ladlilaxmi.mp.gov.in/LLYHome.aspx# दौरा कर सकते हैं।

क्या लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है?

हां, आप लाडली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए https://ladlilaxmi.mp.gov.in/Application/Public/Rules.aspx लेकिन अवश्य जाएँ।

लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदक की आयु क्या है?

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक का जन्म 1 जनवरी 2006 या इसके बाद ऐसा होना चाहिए.

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत कितना पैसा मिलता है?

इस योजना के तहत विभिन्न चरणों में 1,43,000 रु वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.?

लाड़ली लक्ष्मी योजना किसके लिए है?

लाड़ली लक्ष्मी योजना केवल मध्य प्रदेश की लड़कियों के लिए है। इस योजना का लाभ उन बेटियों को मिलेगा जिनके माता-पिता मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं। साथ ही वे इनकम टैक्स भी नहीं भर पाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *