सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड स्मार्टफोन जब खरीदारी का सवाल उठता है तो कई लोग वनप्लस आत्मविश्वास व्यक्त करें. मिड बजट फोन खरीदने वाले ज्यादातर यूजर्स इसी ब्रांड को चुनना पसंद करते हैं। लेकिन यह मोबाइल ब्रांड अब भारत के ऑफलाइन मार्केट में धमाल मचा सकता है। वनप्लस मोबाइल फोन 1 मई, 2024 से खुदरा स्टोर और मोबाइल दुकानों पर बिकना बंद हो सकता है।

1 मई से वनप्लस फोन की बिक्री नहीं होगी

वनप्लस के मोबाइल फोन और टैबलेट आने वाले दिनों में रिटेल स्टोर्स पर बिकना बंद हो सकते हैं। दक्षिण भारतीय संगठित खुदरा विक्रेता संघ (ओआरए) वनप्लस की ओर से बयान आया है कि वे इस एसोसिएशन के तहत आने वाले रिटेलर्स पर वनप्लस डिवाइस की बिक्री बंद करने जा रहे हैं। दक्षिण भारतीय ORA ने वनप्लस इंडिया लॉन्च किया सेल्स डायरेक्टर रणजीत सिंह को पत्र लिखकर 1 मई से वनप्लस फोन की बिक्री बंद हो गई कहा जाता है कि किया है.

ऑफलाइन मार्केट में क्यों रुक रही है वनप्लस मोबाइल की बिक्री?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ORA ने वनप्लस इंडिया के रंजीत सिंह को पत्र लिखते हुए कई ऐसे मुद्दे उठाए हैं, जिनका सामना ऑफलाइन बाजार में काम करने वाले खुदरा विक्रेताओं और मोबाइल दुकानें चलाने वालों को करना पड़ रहा है। ये हैं समस्याएं:

1. एसोसिएशन के मुताबिक कंपनी को सबसे ज्यादा नुकसान दुकानदारों को हो रहा है। कम लाभ मार्जिन तब से होता आ रहा है. उनके अनुसार, वे वनप्लस उत्पादों पर बहुत कम मुनाफा कमाते हैं जो व्यवसाय के हित में नहीं है।

यह भी पढ़े   ब्रांड ने आधी की इस कूलर की कीमत, गर्मी में चैन की नींद के लिए देखें ऑफर

2. वनप्लस की पॉलिसी पर सवाल उठाते हुए ORA ने कंपनी की ओर से ऐसा कहा है वारंटी का दावा और सेवाओं में देरी ऐसा किया जाता है और दुकानदारों और खुदरा विक्रेताओं को ग्राहकों के असंतोष का सामना करना पड़ता है।

3. एसोसिएशन द्वारा वनप्लस की ओर से लॉजिस्टिक प्रबंधन में लापरवाही नाराजगी भी जाहिर की गई है.

कहां नहीं बिकेंगे वनप्लस फोन?

आपको बता दें कि देश में करीब 4500 स्टोर साउथ इंडियन ऑर्गनाइज्ड रिटेलर्स एसोसिएशन (ORA) के नेतृत्व में आते हैं। इसमें पूर्विका मोबाइल्स, संगीता मोबाइल्स, बिग सी और पूजा जैसी बड़ी रिटेल चेन भी शामिल हैं जिन्होंने देश के कई शहरों में अपने स्टोर खोले हैं। इसका मतलब है कि 1 मई से इन ब्रांड्स के स्टोर्स पर वनप्लस फोन की बिक्री बंद हो सकती है।

वनप्लस पैड गो इंडिया ने मूल्य विशिष्टता उपलब्धता लॉन्च की हैवनप्लस पैड गो इंडिया ने मूल्य विशिष्टता उपलब्धता लॉन्च की है

ORA द्वारा लागू किए गए वनप्लस सेल बैन का सबसे ज्यादा असर देश के दक्षिणी राज्यों पर पड़ेगा। एसोसिएशन की आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु के साथ-साथ महाराष्ट्र और गुजरात में भी अच्छी उपस्थिति है। इन राज्यों में वनप्लस उत्पादों की बिक्री प्रतिबंधित हो सकती है।

टिप्पणी: खबर लिखे जाने तक वनप्लस की ओर से दक्षिण भारतीय ORA द्वारा की गई कार्रवाई के संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। जैसे ही कंपनी इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देगी, लेख अपडेट कर दिया जाएगा।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *