सैमसंग-गैलेक्सी-m55-g5-रिव्यू-इन-हिंदी

सैमसंग गैलेक्सी एम सीरीज में जब भी कोई नया फोन आता है तो लोग एक ही सवाल पूछते हैं कि इस बार यह फोन कितना दमदार है? क्योंकि इस सीरीज के फोन हमेशा बजट में बेहतर फीचर्स देते हैं। खास तौर पर कैमरे की परफॉर्मेंस बेहद दमदार है। इसीलिए जब Samsung Galaxy M55 5G हमारे पास रिव्यू के लिए आया तो हमने इसे हर पैरामीटर पर परखा और यह जानने की कोशिश की कि क्या यह फोन भी अपनी सीरीज की विरासत को आगे बढ़ाने में सक्षम है या पीछे रह गया है?

डिज़ाइन और डिस्प्ले पसंद आया

जब आप पहली बार Samsung Galaxy M55 5G देखेंगे तो आप तुरंत फोन उठाना चाहेंगे। कंपनी ने डिजाइन को काफी सिंपल रखा है। फोन का बैक पैनल पॉलीकार्बोनेट है जो पकड़ने में काफी आरामदायक है। हालांकि, अब इस प्राइस रेंज में ग्लास और वेगन लेदर मटेरियल वाले फोन आ रहे हैं, जिन्हें लोग पसंद कर रहे हैं। लेकिन कंपनी ने अभी भी पॉलीकार्बोनेट पर ही भरोसा जताया है। अच्छी बात यह है कि यह हाथ से ज्यादा फिसलता नहीं है और बैक पैनल पर उंगलियों के निशान नहीं पड़ते। ऐसी स्थिति में फोन गंदा नहीं होता और साफ-सुथरा दिखता है। इसके साथ ही कंपनी ने इसे ग्रेडिएंट कलर में पेश किया है, जो घूमने पर रंग बदलता है और देखने में अच्छा लगता है। कोने थोड़े घुमावदार हैं, जिससे अच्छी पकड़ मिलती है।

बैक पैनल पर कैमरे के लिए तीन रिंग हैं और इसके साथ फ्लैश भी नजर आ रहा है। इसका कैमरा स्टाइल Galaxy S24 जैसा है, जो काफी प्रीमियम दिखता है। पोर्ट और बटन की बात करें तो फोन के निचले पैनल में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और लाउडस्पीकर है, जबकि बाएं पैनल पर सिम स्लॉट और दाएं पैनल पर वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन उपलब्ध है।

कुल मिलाकर डिजाइन अच्छा है और वजन सिर्फ 180 ग्राम है। ऐसे में यह ज्यादा भारी नहीं लगेगा. इस फोन को आप लंबे समय तक इस्तेमाल कर पाएंगे। हाँ! कमी के तौर पर यह कहा जा सकता है कि अगर सामग्री में नया डिज़ाइन होता तो शायद यह और मज़ेदार होता। वहीं, 3.5mm ऑडियो जैक का न होना भी एक बड़ी कमी कही जा सकती है।

डिजाइन के बाद Samsung Galaxy M55 का डिस्प्ले भी आपको प्रभावित करेगा। फोन में 6.7 इंच फुलएचडी+ डिस्प्ले है और कंपनी ने सुपर AMOLED पैनल का इस्तेमाल किया है। आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि सैमसंग का AMOLED डिस्प्ले दूसरों की तुलना में बेहतर देखने का अनुभव प्रदान करता है। इसके साथ ही आपको 120Hz रिफ्रेश रेट और 1000 निट्स पीक ब्राइटनेस मिलती है।

सैमसंग-गैलेक्सी-m55-g5-रिव्यू-इन-हिंदीसैमसंग-गैलेक्सी-m55-g5-रिव्यू-इन-हिंदी

हालाँकि आप कह सकते हैं कि इस प्राइस रेंज में अधिक ब्राइटनेस वाले फ़ोन भी उपलब्ध हैं, यहाँ भी आपको देखने के अनुभव में कोई गिरावट नहीं मिलेगी। चाहे आप घर के अंदर हों या बाहर, आप स्क्रीन पर उपलब्ध सभी टेक्स्ट या छवियों को स्पष्ट रूप से पढ़ पाएंगे।

यह भी पढ़े   Honor 200 Lite हुआ सर्टिफिकेशन साइट पर लिस्ट, जल्द ले सकता है मार्केट में एंट्री

इसके अतिरिक्त, आपको गैलेक्सी एम55 के साथ वाइल्डवाइन एल1 सपोर्ट मिलता है, जहां आप फुल एचडी रिज़ॉल्यूशन के साथ ओटीटी कंटेंट स्ट्रीम कर सकते हैं। एक और बात जो मैं यहां बताना चाहूंगा वह यह है कि सैमसंग द्वारा हाल ही में लॉन्च किए गए फोन में थोड़े मोटे बेजल्स देखे गए हैं। वहीं, इस फोन में बेहद पतले बेजल्स हैं, इसलिए बड़ी स्क्रीन के बावजूद यह फोन कॉम्पैक्ट हो जाता है। आपको स्क्रीन पर एक पंच होल कटआउट मिलेगा, लेकिन यह बंद स्क्रीन में भी दिखाई नहीं देता है। अंत में, मैं डिस्प्ले के बारे में यही कहूंगा कि डिस्प्ले अपने प्राइस रेंज में बहुत अच्छा है।

कैमरे की क्वालिटी भी अच्छी है

फोटोग्राफी के लिए Samsung M55 5G में ट्रिपल रियर कैमरा है। फोन का मुख्य कैमरा 50 मेगापिक्सल का है जो वाइड एंगल सपोर्ट करता है। इसके साथ ही आपको OIS सपोर्ट भी मिलता है। इसका दूसरा सेंसर अल्ट्रावाइड लेंस के साथ 8 मेगापिक्सल का है। तीसरा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा है।

सैमसंग-गैलेक्सी-m55-g5-रिव्यू-इन-हिंदीसैमसंग-गैलेक्सी-m55-g5-रिव्यू-इन-हिंदी

मुख्य कैमरे से ली गई कई तस्वीरें अच्छी लगीं। हालाँकि, एक बात जो हमने नोटिस की वह यह कि पिछले सैमसंग फोन में थोड़ा ज़्यादा एक्सपोज़ होने और थोड़ा अधिक नीला टोन आने की प्रवृत्ति थी। इस बार यह थोड़ा अधिक स्वाभाविक लग रहा था, लेकिन अभी भी सुधार की गुंजाइश है। इसका मुख्य कैमरा 12.5 MP पर डिफॉल्ट इमेज क्लिक करता है।

जहां तक ​​तस्वीर की डिटेल की बात है तो हमें यह अच्छी लगी और यह चीजों को अच्छे से उजागर कर रही थी। इसका वाइड एंगल भी आपको पसंद आएगा. लेकिन वाइड एंगल तस्वीरों में कोने थोड़े फैले हुए जरूर दिखे। इसके अलावा पोर्ट्रेट शॉट्स में कटआउट और डेप्थ की थोड़ी कमी थी।

नाइट फोटोग्राफी की बात करें तो इसमें आप अपना हाथ करीब 7 सेकेंड तक स्थिर रखकर लंबी एक्सपोजर फोटो काफी अच्छी डिटेल के साथ क्लिक कर सकते हैं। यहां आपको OIS का फायदा मिलता है.

हाँ! सेल्फी के दौरान कहा जा सकता है कि यह थोड़ा आर्टिफिशियल फोटो क्लिक कर रहा है, जबकि फ्रंट में 50 MP का कैमरा दिया गया है.

प्रदर्शन में सामान्य

फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 7 जेन 1 चिपसेट पर काम करता है जो 4 नैनोमीटर फैब्रिकेशन पर निर्मित है। कंपनी ने इसे तीन मेमोरी वेरिएंट में पेश किया है। 8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी और 256 जीबी स्टोरेज में उपलब्ध है। जबकि 12 जीबी रैम के साथ 256 जीबी मेमोरी मिलती है। फोन में मेमोरी कार्ड सपोर्ट है और आप 1 टीबी तक का कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं।

हमारे परीक्षण के दौरान, हमने इस पर कई बेंचमार्क परीक्षण किए जहां फोन AnTuTu बेंचमार्क पर 5,84,312 तक स्कोर करने में सक्षम था। गीकबेंच पर इसने सिंगल कोर में 1,020 और मल्टी-कोर में 2,529 तक स्कोर किया। ग्राफ़िक्स परीक्षण स्कोर मैनहट्टन पर 4,911 से लेकर टायरेक्स पर 6,296 तक था। पीसी मार्क परफॉर्मेंस में यह फोन 11,614 तक स्कोर कर पाया। हमने इस पर परफॉर्मेंस बेंचमार्क बर्न टेस्ट चलाया, जहां गैलेक्सी एम55 67.3 प्रतिशत तक पहुंच गया, इसलिए ओवरऑल परफॉर्मेंस स्कोर को देखते हुए इसे औसत कहा जा सकता है।

यह भी पढ़े   OPPO A60 के स्पेसिफिकेशंस लॉन्च से पहले आए सामने, फोन हुआ गीकबेंच पर स्पॉट

दैनिक इस्तेमाल के दौरान भी हमें यह थोड़ा धीमा लगा। हालांकि फोन के हैंग होने या ओवरहीटिंग की कोई शिकायत नहीं आई, लेकिन ऑपरेटिंग सिस्टम थोड़ा धीमा था।

हमने फोन पर गेमिंग भी की और कॉल ऑफ ड्यूटी को काफी हाई सेटिंग्स पर खेल सके। जबकि BGMI में यह HDR सेटिंग तक जाता है। 30 मिनट के गेमिंग के बाद बैटरी में लगभग 9 प्रतिशत की गिरावट आई, जो थोड़ी अधिक हो सकती है। हमने 29 डिग्री पर गेम खेलना शुरू किया और आधे घंटे के भीतर यह लगभग 39 डिग्री तक गर्म हो गया। ऐसे में हम यही कहेंगे कि यह कोई गेमिंग फोन नहीं है।

Samsung Galaxy M55 5G को कंपनी ने Android 14 पर लॉन्च किया है और इसमें आपको Samsung के One UI 6.1 का सपोर्ट मिलता है। यहां अच्छी बात यह है कि कंपनी ने 4 साल के ओएस सपोर्ट और 5 साल के सिक्योरिटी सपोर्ट की गारंटी दी है, जो किसी अन्य ब्रांड के साथ नहीं है।

बैटरी बैकअप भी अच्छा है

पावर बैकअप के लिए इसमें 5,000mAh की बैटरी है और यह 45W तक फास्ट चार्ज सपोर्ट करती है। हालांकि, फोन के साथ चार्जर नहीं मिलता है। चार्जिंग टेस्ट की बात करें तो हमारे मानक चार्जिंग टेस्ट में जहां हम फोन को 20 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक चार्ज करते हैं, उसमें 64 मिनट लगे। वहीं पीसी मार्क बैटरी टेस्ट में यह 12 घंटे 58 मिनट तक चली जिसे बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। हम लगभग 16 घंटे की उम्मीद कर रहे थे। हालाँकि, अच्छे सॉफ़्टवेयर अनुकूलन के कारण इसमें आसानी से एक दिन लग जाता है।

कनेक्टिविटी

डुअल सिम आधारित इस फोन में आपको ब्लूटूथ 5.0 के साथ वाईफाई 5 गीगाहर्ट्ज बैंड सपोर्ट भी मिलता है। सुरक्षा के लिए एक साधारण पिन पासवर्ड के साथ इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर भी है।

सैमसंग-गैलेक्सी-m55-g5-रिव्यू-इन-हिंदीसैमसंग-गैलेक्सी-m55-g5-रिव्यू-इन-हिंदी

निष्कर्ष

कंपनी ने Samsung Galaxy M55 5G को रुपये में लॉन्च किया है। 26,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर। कीमत देखने के बाद सवाल है कि क्या यह फोन खरीदने लायक है या नहीं? ऐसे में हम आपको बता दें कि इसके दो जवाब हैं. सबसे पहले, यदि आप एक ऐसा फोन खरीदना चाहते हैं जो अच्छा दिखे, शानदार डिस्प्ले और शानदार कैमरा हो, तो आप सैमसंग गैलेक्सी M55 5G देख सकते हैं। लेकिन अगर आप एक अच्छा गेमिंग फोन चाहते हैं तो यह डिवाइस आपके लिए नहीं है। फ़ोन का प्रदर्शन सामान्य है. हाँ! कुछ बोनस हैं जो इस रेंज के फोन में बहुत कम देखने को मिलते हैं जैसे 4 साल का ओएस सपोर्ट और ओआईएस कैमरा। ये फीचर्स फोन की उपयोगिता को भी बढ़ाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *